Bihar Student Credit Card Scheme – Education Department of Bihar – बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम (बीएससीसीएस या BSCCS) का लाभ



बिहार सरकार ने एक योजना के तहत सभी विद्यार्थियों एक बेहतर भविष्य के लिए प्रेरित किया है. जे हाँ यहाँ हम बात कर रहे हैं बिहार क्रेडिट कार्ड योजना की. जो लड़के लड़कियां पढ़ना चाहते हैं लेकिन धन के अभाव में अपनी शिक्षा को पूरी नहीं कर पाते और निराशा के साथ जीवन व्यतीत करने लगते हैं, अब उन्हें खुश हो के अपने मनचाहे विषय में पढ़ने की आज़ादी दी जा रही है. बिहार सरकार शिक्षा के क्षेत्र में विकास हेतु बिहार क्रेडिट कार्ड योजना को निकला है जिसके तहत जरूरतमंद बच्चो की उच्च शिक्षा की जिम्मेदारी लेगी. इसीलिए अगर आप पढ़ना चाहते है और अपने सपनो को पूरा करना चाहते हैं तो तुरंत इस योजना का लाभ उठाये. यहाँ हम आपको विस्तृत जानकारी देंगे की आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं. 

जिस विद्यार्थी ने १२वी की परीक्षा उत्तीर्ण की है और वो आगे की पढ़ाई करना चाहता है तो ये योजना उसको धन की सुविधा मुहैया कराएगी. इस योजना के तहत गरीब विद्यार्थीयो को बैंक द्वारा लोन दिए जाता है और स्वयं राज्य सरकार इसकी गारंटर बनती है. अब आप समझ सकते हैं की सरकार हर संभव प्रयास कर रही है ताकी शिक्षा का स्तर ऊपर उठे. अगर आप अभी तक इस सुविधा से वंचित हैं तो हमारे संपर्क में आइये और हम लोग हर संभव प्रयास करेंगे ताकी आप अपनी शिक्षा ले सकें तथा जीवन अपने लक्ष्य की प्राप्ति कर सके.


Bihar Student Credit Card Scheme

आइये अब देखते हैं की इस बिहार क्रेडिट कार्ड योजना के अनुसार आप कैसे और कितना लाभ पा सकते हैं. बैंको के चक्कर आपको नहीं लगाने पड़ेंगे और बड़े ही आसानी से आप इस लोन का उपयोग अपनी शिक्षा के लिए कर सकते हैं. इस योजना के तहत आपको ४ लाख तक का लोन दिया जाएगा एंड स्वयं राज्य सरकार आपकी गारंटर होगी. इसीलिए अब आप खुश रहे तथा सरकार की योजना का लाभ उठायें. बिहार के ऐसे विद्यार्थी को जो इस लोन का इच्छुक है अथवा उसको इसकी आवश्यकता है तो अप्प इस वेबसाइट पैर जाये और https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in पर आवेदन करे. यहाँ पैर दिए हुए निर्देशों का पालन करते हुए आवेदन प्रक्रिया को पूरा करे. प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको लोन दे दिया जाएगा.

अब बात करते हैं की आपको कौन कौन से दस्तावेज़ों की ज़रूरत होगी:
BSCCS योजना का लाभ उठाने के लिए कई दस्तावेज जरूरी हैं. इसलिए अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको ये दस्तावेज पहले से तैयार रखने चाहिए.
1. आवेदक और सह-आवेदक के आधार कार्ड
2. आवेदक और सह-आवेदक का पैन
3.  10वीं और 12वीं के सर्टिफिकेट एवं मार्क्सशीट
4. उच्च शिक्षण संस्थान में दाखिले का प्रमाणपत्र
5. विद्यार्थी, माता-पिता और गांरटर में से सभी के 2-2 फोटो
6.  निवास प्रमाण पत्र
7.  परिवार का आय प्रमाणपत्र और फॉर्म 16
8.  माता-पिता के बैंक खाते का छह महीन का स्टेटमेंट
9. आवदेक का पहचान पत्र (आधार कार्ड, पासपोर्ट, मतदालात पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंसे आदि)

Universal Group of Institutions एक ऐसी संस्था है जो युवाओ को प्रेरित करना का हर संभव प्रयास करती है और यहाँ हर प्रकार की उच्च शिक्षा के प्रावधान हैं. बच्चो को मौका दिया जाता है की वो पढ़ाई के साथ साथ दूसरे क्षेत्र में भी अपने हुनर का प्रदर्शन कर पाए. अगर आप भी यहाँ से अपनी शिक्षा को पूरी करना चाहते हैं तो आज ही हमारी वेबसाइट पे जा के आवेदन करे. किसी भी तरह के संदेह की स्थिति में आप हमसे खभी भी संपर्क कर सकते हैं.


क्या है BSCCS का मकसद? | What is the meaning of BSCCS ?

BSCCS योजना के जरिए राज्य सरकार कई मकसद पूरा करना चाहती है.
पहला, वह राज्य में उच्च शिक्षा के लिहाज से साक्षरता के आंकड़े को सुधारना चाहती हैं. राज्य में विद्यार्थियों का बड़ा हिस्सा 10वीं-12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ देता है.
दूसरा, सरकार राज्य में मौजूद टैलेंट को बढ़ावा देना चाहती है. साल 2021 तक राज्य भर के विद्यार्थियों को इस स्कीम के दायरे में लाने का लक्ष्य है.
तीसरा, सरकार चाहती है कि लोन के लिए छात्र को बैंक का चक्कर नहीं काटना पड़े. करीब एक महीने में इस स्कीम में लोन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है.